पिता की आखिरी इच्छा को पूरा नहीं कर पाए संजय लीला भंसाली, बयां किया दर्द

4 1 10
Read Time5 Minute, 17 Second

संजय लीला भंसाली एक ऐसे फिल्म मेकर हैं, जो शानदार फिल्में बनाने और कहानियों को खूबसूरती से बयां करने के लिए जाने जाते हैं. नेटफ्लिक्स पर उनका पहला वेब शो 'हीरामंडी: द डायमंड बाजार'इस ​​बात को साबित कर रहा है.'हीरामंडी' लोगों को पसंद आ रही है. इसमें भंसाली ने अपनी बनाई जादुई दुनिया दिखाई है.

शो में बड़े और खूबसूरत सेट, शानदार सीन्स, बेहतरीन डायलॉग्स, कमाल का कैमरा वर्क और शानदार म्यूजिक है.यह दर्शाता है कि भंसाली एक बेहतरीन डायरेक्टर हैं, जो भारतीय कहानियों को खास अंदाज में पेश करना जानते हैं.हालांकि भंसाली अपनी फिल्मों में भावनाओं को बखूबी दिखाने में माहिर हैं, लेकिन बताया जाता है कि उनके पिता नवीन भंसाली कभी सफलता नहीं पा सके थे. अब अपने नए इंटरव्यू में भंसाली ने अपने पिता की आखिरी इच्छा को पूरा न कर सकने का इमोशनल किस्सा सुनाया है.

कौन थे नवीन भंसाली?

भंसाली के पिता नवीन भंसाली एक प्रोड्यूसर थे.उन्हें अपने करियर में खास सफलता नहीं मिल पाई थी. नवीन भंसाली की आखिरी फिल्म 'जहाजी लुटेरा' थी, जो बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई थी. इस फिल्म को डायरेक्टर आकू ने बनाया था. इस फैंटसी एक्शन फिल्म में अनवर हुसैन, शशिकला, मारुति राव और पी जयराजने काम किया था. न्यूयॉर्क टाइम्स को दिए अपने इंटरव्यू में संजय लीला भंसाली ने अपने पिता को याद किया.

Advertisement

पिता की इच्छा नहीं कर पाए पूरी

भंसाली ने बताया कि जब उनके पिता नवीन बहुत बीमार थे, तब उन्होंने अपने बेटे संजय से कुछ खास मांगा था.वह एक ट्राइबल सिंगर का कैसेट चाहते थे, जो देश के बंटवारे के बाद भारत के दूसरे हिस्से में चली गई थी, जहांउनका परिवार था. वो जानी-मानी सिंगररेशमा का गाना 'हायो रब्बा' सुनना चाहते थे. भंसाली ने बताया कि रेशमा की आवाज 'रॉ औरबिना ट्रेनिंग' वाली थी. बंटवारे के बाद रेशमा पाकिस्तान में रहती थीं, जहां भंसाली के परिवार की जड़ें भी थीं.

अपनी मौत से पहले नवीन भंसाली 'हायो रब्बा' गाने कोसुननाचाहते थे. लेकिन जब यंग संजय लीला भंसाली पिता के लिए कैसेट लेकर वापस आए, तब उनके पिता बेहोश पड़े थे और इसके बाद जल्द ही कोमा में चले गए थे. संजय ने उन्हें बड़ी आंखों से देखा, एक ऐसी याद जो आज भी उनके साथ है.संजय लीला भंसाली ने कहा, 'वह कोमा में चले गए थे. मेरे पास हायो रब्बा गाने कोबजाने के लिए कोई जगह नहीं थी, और मेरी मांकहे जा रही थी कि गाना बजाओ.' भंसाली के मुताबिक, उनके पिता अपनीजड़ों से जुड़ा महसूस करना चाहते थे, इसलिए उन्होंने सुनने के लिए इस गाने को चुना था. डायरेक्टर बोले, 'जिंदगी बहुत आकर्षकहै, क्या फिल्में कभी उसे कैप्चर कर पाएंगी?'

संजय लीला भंसाली की बनाई 'हीरामंडी: द डायमंड बाजार', आठ-पार्ट की सीरीज है. ये 1 मई को नेटफ्लिक्स पर 190 देशों में रिलीजहो चुकी है. सीरीज में मनीषा कोइराला, सोनाक्षी सिन्हा, अदिति राव हैदरी, संजीदा शेख, ऋचा चड्ढा, शेखर सुमन और फरदीन खान संग अन्य ने काम किया है. 'हीरामंडी' को मिक्स रिव्यू मिल रहे हैं.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

खाना पकाने के बाद बचे हुए तेल का क्या करें? ICMR ने बताई जरूरी बात

<

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now